Hindi News, Breaking News

डायरिया से हो चुकी जिले मे तीन मौते,स्वास्थ्य एवं राजस्व विभाग की टीम मौके के लिए रवाना

जिम्मेदारों पर कार्यवाही के कलेक्टर ने दिए निर्देश।

0 350

डायरिया से हो चुकी जिले मे तीन मौते,स्वास्थ्य एवं राजस्व विभाग की टीम मौके के लिए रवाना

जिम्मेदारों पर कार्यवाही के कलेक्टर ने दिए निर्देश।

उमरिया तपस गुप्ता (7999276090)

मध्य प्रदेश में इन दोनों डायरिया का प्रकोप काफी बढ़ चुका है लगातार डायरिया के केस भी आ रहे हैं। जहा एमपी के आदिवासी बाहुल्य उमरिया जिले के दो गांवों में डायरिया का प्रकोप फेल गया है और स्वास्थ्य विभाग को इस बात की भनक तक नहीं लगी। गंभीर बीमारी डायरिया से ग्राम बेलसरा में पिता पुत्र सहित दो एवं ग्राम करही में एक व्यक्ति की मौत हुई है।

कलेक्टर ने सुपरवाइजर एवं एएनएम के विरुद्ध कार्यवाही के दिए निर्देश

घटना की जानकारी के बाद जिले में हड़कंप की स्थित बन गई है,और स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही खुलकर सामने आ गई है। जिसके बाद कलेक्टर के निर्देश पर जिम्मेदार स्वास्थ्य एवं राजस्व अमला गांव पंहुचा है। जहां कई बीमार लोगों को एंबुलेंस की मदद से जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वही कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के जमीनी अमले सुपरवाइजर एवं एएनएम के विरुद्ध कार्यवाही के निर्देश दिए हैं।

यह था पूरा मामला

उमरिया जिले में करकेली जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम बेलसरा एवं बरही मे डायरिया बीमारी के प्रकोप की सूचना मिलते ही कलेक्टर धरणेन्द्र कुमार जैन ने जिला स्तर से मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा संतोष चौधरी तथा बीएमओ करकेली को दल बल तथा दवाईयों के साथ ग्राम बेलसरा तथा बरही के लिए रवाना किया है। दल संबंधित ग्रामों मे पहुचकर घर घर संपर्क कर चिकित्सा करना प्रारंभ कर दिए है ।

ग्राम बेलसरा एवं बरही में डायरिया बीमारी के फैलने पर चिकित्सा हेतु वहां के ग्रामीण जन डिण्डौरी जिले के शहपुरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मे चिकित्सा के लिए रवाना हुए है , उनमे से बरही ग्राम के एक व्यक्ति की चिकित्सा के दौरान मृत्यु हो गई है । दो व्यक्ति की मौत ग्राम बेलसरा मे ही हुई हैं। कलेक्टर ने पूरी घटना की जांच तथा चिकित्सा व्यवस्था हेतु एसडीएम पाली टी आर नाग तथा तहसीलदार करकेली लक्ष्मी वर्मा, तहसीलदार नौरोजाबाद अभ्यानंद शर्मा को घटना स्थल पर पहुंचने के निर्देष दिए थे।

कुल मिलाकर 4 मरीज हुए भर्ती

वही सभी अधिकारी घटना स्थल पर पहुचकर बचाव प्रारंभ कर दिया है । कलेक्टर व्दारा यह भी निर्देष दिए गए थे कि जो मरीज गंभीर रूप से पीडित है , उन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं जिला चिकित्सालय उमरिया एंबुलेंस के माध्यम से भेजा जाए । अभी तक चार मरीजों को जिला चिकित्सालय उमरिया मे भर्ती कराया गया है।

 

कलेक्टर धरणेन्द्र कुमार जैन ने डायरिया प्रकोप की समय पर सूचना नही देने के कारण संबंधित क्षेत्र के सेक्टर सुपरवाईजर तथा एएनएम के विरूध्द निलंबन की कार्यवाही करने के निर्देष मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.