Hindi News, Breaking News

एक सप्ताह से ठप्प है नल जल योजना की पानी सप्लाई

करोड़ों की लागत से स्थापित परसिली जल प्रदाय योजना हुई फेल

0 39

एक तरफ पेयजल समस्या से निजात दिलाने एवं सस्ता व शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 32 ग्रामों में यह सुविधा देने के लिए मझौली समूह जल प्रदाय योजना परसिली में स्थापित किया गया है जिसमें प्रावधान किया गया था कि विषम परिस्थिति में भी पेयजल सप्लाई बाधित न हो और लोगों को पानी के लिए परेशान ना होना पड़े। लेकिन उस परियोजना की पोल खुल गई, जब बनास नदी में पानी का तेज बहाव आने से पेयजल सप्लाई का पूरा सिस्टम भी ठप्प हो गया और एक सप्ताह से नगर परिषद मझौली सहित 25 ग्रामों में पानी सप्लाई बंद हो गई हैं। ऐसे में सवाल यह उठता है कि जब नदी में संयंत्र लगाया गया है और बरसात में ज्यादा जल भराव एवं बाढ़ की स्थिति पैदा हो सकती है जिसको देखते हुए बरसात पूर्व तैयारी कर लेना चाहिए लेकिन जिम्मेदारों के द्वारा ऐसा नहीं किया गया जिसका नतीजा अब उन ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है जिनका पेयजल का माध्यम सिर्फ नल जल योजना है, क्योंकि पीछे वर्ष सूखा की स्थिति निर्मित हो गई थी जिससे कूप तालाब में तो पानी रहा नहीं और जहां नल जल योजना संचालित है वहां हैंडपंप भी स्थापित नहीं है अथवा ठप्प पड़े हैं ऐसे में लोगों के पास भरी बरसात में

 

जल निगम के जिम्मेदार दे रहे सफाई

 

पानी सप्लाई बंद होने के संबंध में जल निगम के महाप्रबंधक ने सफाई देते हुए बताया कि 25 ग्रामों की मझौली समूह जल प्रदाय योजना अंतर्गत बनास नदी के ग्राम परसिली परियोजना निर्मित किया गया है जहां बनास नदी में जल भराव होने के कारण योजना से पेयजल सप्लाई प्रभावित हुई है। योजना के अंतर्गत पंप हाउस, एप्रोच ब्रिज एवं किनारे पर स्थित विद्युत सब स्टेशन में पानी भर गया है एवं ब्रिज के ऊपर से जल प्रवाह होने के कारण परियोजना का काम बंद हो गया है अब विद्युत उपकरणों एवं पंप इत्यादि की जांच शुरू कर दी गई है उपकरणों की साफ सफाई एवं जांच कर कुछ दिनों में जलप्रदाय पुनः शुरू किया जाएगा। परियोजना के संबंध में प्रबंध संचालक मध्य प्रदेश जल निगम भोपाल एवं परियोजना निदेशक के द्वारा पूरे घटना की जांच की गई है। ग्रामीणों का आरोप है कि परियोजना के प्रबंधक यह सुनिश्चित करने में असफल रहे हैं कि अति वर्षा से कैसे निपटा जाएगा इसके संबंध में बरसात पूर्व कोई तैयारी नहीं की गई अन्यथा ऐसी नौबत नहीं आती। वहीं जिम्मेदारों द्वारा अभी भी यह सुनिश्चित नहीं किया जा सका कि कितने दिनों में पेयजल सप्लाई शुरू हो जाएगी बल्कि अनुमान लगाया जा रहा है कि कम से कम 10 से 15 दिन और लग सकते हैं। ऐसे में यह माना जाए की पानी की सप्लाई लगभग 1 महीने तक बंद रह सकती है जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

 

इनका कहना है

 

निश्चित तौर पर कुछ दिनों से नल जल योजना से पानी सप्लाई बंद है ग्रामीण काफी परेशान हैं उनके पास पेयजल का दूसरा विकल्प नहीं है, मांग करते हैं कि जल्द पानी सप्लाई शुरू की जाए।

 

सुशिता राजेन्द्र सिंह सरपंच परसिली।

Leave A Reply

Your email address will not be published.