Hindi News, Breaking News

108 एंबुलेंस की सेवा हुई फेल,डायल हंड्रेड ने बचाई जान

उमरिया जिले की पाली क्षेत्र अंतर्गत का मामला

0 195

108 एंबुलेंस की सेवा हुई फेल,डायल हंड्रेड ने बचाई जान

तपस गुप्ता उमरिया

कहते हैं कि जिसका काम हो उसको अपना ही काम करना चाहिए किसी दूसरे का काम दूसरे को नहीं करना चाहिए। लेकिन कभी-कभी यह कहावत बेकार चली जाती है क्योंकि अगर बात जरूर की हो तो किसी भी व्यक्ति को कोई भी काम कर लेना चाहिए जैसे कि इस बार देखने को मिला है।

वैसे तो डायल 100 का काम झगड़े को निपटाना है जहां पर झगड़ा ना हो आसानी से मामला सुलझ जाए और लोगों को पर्याप्त रूप से तुलसी सहायता मिल सके इसलिए डायल हंड्रेड को चलाया गया था। लेकिन डायल हंड्रेड अब लोगों की चिकित्सा की मदद भी करने लगी है अगर 108 एंबुलेंस नहीं मिलती है तो कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो मानवता का फर्ज अदा करते हैं और अपने वहां से उसे मरीज को ले जाकर जान बचाते हैं।

उमरिया जिले में कार्यरत पुलिस की डायल 100 सेवा ने फिर एक युवक युवक की जान बचाई है। जहरीले पदार्थ के सेवन से मरने की स्थित पर पहुंच चुके युवक को जब चिकित्सकीय प्रबंध नहीं मिला और स्वास्थ्य विभाग की एंबुलेंस व्यस्त मिली तो परिजनों ने डायल 100 को काल किया। जिस पर टीम ने क्विक रिस्पोंस पर करते हुए युवक के घर पंहुचकार उसे नजीदकी स्वास्थ्य केंद्र में ले जाकर आवश्यक उपचार का प्रबंध कराया है।

घटना जिले के थाना पाली के अंतर्गत ग्राम भौतरा की है, जहां एक व्यक्ति ने जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया। चिकित्सा वाहन व्यस्त है,पुलिस सहायता की आवश्यकता है। सूचना राज्य स्तरीय पुलिस कंट्रोल रूम डायल-100 भोपाल में प्राप्त हुई ।

सूचना प्राप्ति पर तत्काल उमरिया जिले के पाली थाना क्षेत्र में तैनात डायल-100 वाहन को मदद के लिए रवाना किया गया। डायल-112/100 स्टाफ प्रधान आरक्षक योगेश्वर सिंह पायलेट रावेन्द्र सिंह ने घटना स्थल पर पहुँचकर बताया कि 45 वर्षीय व्यक्ति ने अज्ञात कारणो से जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.