Hindi News, Breaking News

भालू के हमले से मासूम सहित 5 व्यक्ति हुए घायल

संजय टाईगर रिजर्व क्षेत्र में लगातार बढ़ रहे जंगली जानवरों के हमले

0 38

संवाददाता अविनय शुक्ला

 

सीधी जिले के आदिवासी अंचल अन्तर्गत संजय टाईगर रिजर्व क्षेत्र में लगातार जंगली जानवरों के हमले बढ़ते जा रहे है। विगत दिनो जहां बाघ द्वारा एक वृद्ध का शिकार किया गया था घटना के चंद दिनो बाद बुधवार की सुबह खरसोती गांव में भालू ने मासूम सहित पांच लोगों पर हमला कर दिया है जहां दो की हालत गंभीर बनी हुई है।

 

आदिवासी अंचल कुसमी के संजय टाइगर रिजर्व समिति गांव ग्राम खरसोती मे एक भालू शौच के लिये गई महिला व उसके मासूम पर अचानक हमला कर दिया और उसे छुडाने गये परिवार के लोग सहित पडोसी को भी भालू ने गुस्से में आकर हमला कर दिया है। जिसकी वजह से 5 लोग गंभीर रूप से घायल है। घायलों में दो पुरुष, दो महिला एवं एक बच्चा शामिल है जिसमें दो की हालत गंभीर बनी हुई है। घटना की सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और अपने वाहन सेघायलों को इलाज के लिए कुसमी अस्पताल में ले जाया गया जहां हालत गंभीर होने पर सभी को जिला अस्पताल में रेफर किया गया है जहां दो की हालत गंभीर बनी हुई है। यह कोई पहला मामला नहीं है जब जंगली जानवर के हमले से किसी व्यक्ति को चोट पहुंची है। लगातार जंगली जानवरों के हमले से लोग घायल हो रहे हैं। इसकी वजह से ग्रामीणों में काफी गुस्सा देखने को मिल रहा है। ग्रामीणों के गुस्से को बढ़ता देख मौके पर क्षेत्रीय विधायक कुंवर

 

सिंह टेकाम, नायब तहसीलदार सहित वन विभाग की पूरी टीम घटना स्थल पर पहुंचकर लोगो समझाइस दी गई तब जाकर लोगों का गुस्सा शांत हुआ। वहीं मोहन रेंज के रेंजर सीएल कोल ने जानकारी देते हुए बताया है कि सभी घायलों को 1000-1000 की तात्कालिक सहायता राशि दे दी गई है।

 

भालू के हमले से ये हुए घायल / बुधवार की सुबह भालू के हमले में पांच लोग घायल हो गए है जिनमें सुखमंती सिंह पतिरामसिहं गोड़, सोनकली पिता राम सिंह गोड़, अंजली सिंह पिता परमेश्वरसिहं, लक्ष्मण सिंह पिता जगदेव सिहं गोड़, सुखलाल सिंह पिता शिवनाथ सिहं गोड़ गंभीर रूप से घायल हो गए है।

 

अस्पताल पहुंचे धौहानी विधायक संजय टाइगर रिजर्व दक्षेत्र मोहन रेंन्ज अंतर्गत खरसोती में भालू

 

के हमले से घायल हुये पांचो व्यक्तियो का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्राथमिक उपचार चल रहा था जैसे ही मामले की जानकारी विधायक कुंवर सिंह टेकाम को हुई धौहनी विधायक कुसमी अस्पताल पहुंच कर चिकित्सकों से उनके विषय में जानकारी ली और गंभीर हालत में होने के कारण विधायक ने निगरी से एंबुलेंस मंगवाकर दो एंबुलेंस से मरीजो को जिला चिकित्सालय के लिए रेफर कराया गया। विधायक द्वारा पीड़ित के परिजनों को 2-2 हजार की सहायता की गई है वहीं घटना पर जिला के चिकित्सकों से विधायक ने बेहतर उपचार करने को कहा था लेकिन विधायक की बातों को अनसुना करते हुए कोई भी डाक्टर जिला अस्पताल में मौजूद नहीं था।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.