दुनिया में छिपे दुर्लभ काले भेड़िए मध्य प्रदेश के इस क्षेत्र में है पाए जाते

पन्ना टाइगर रिजर्व के किशनगढ़ में देखे गए हैं भेड़िए

पन्ना टाइगर रिजर्व में दिखे दुर्लभ काले भेडिये।

दुनिया में काले भेड़ियो की संख्या काफी कम।

पन्ना टाइगर रिजर्व के किशनगढ़ में देखे गए काले भेड़िये।

फील्ड डायरेक्टर ने कहा प्रबंधन द्वारा सतत की जा रही निगरानी।

 

पन्ना टाइगर रिजर्व यूं तो देश दुनिया में बाघो की बढ़ती हुई संख्या के लिए विश्व विख्यात है लेकिन पन्ना टाइगर रिजर्व में कई बार बड़े ही दुर्लभ वन्यजीवो की भी मौजूदगी सामने आ चुकी है। बतादें की देश में पाए जाने वाले भूरे और हिमालियन भेड़ियो के बीच पहली बार पन्ना में काले भेड़ियो की मोजूदगी दिखी है। बाघ, चीते और तेंदुए से आबाद पन्ना टाइगर रिजर्व में फिशिंग केट के बाद दुर्लभ काले भेड़िये को किशनगढ़ बफर में कैमरे में कैद किया गया है। फील्ड डायरेक्टर पन्ना टाइगर रिजर्व ने बताया कि दुनिया में इनकी आबादी बहुत कम है। उनका संरक्षण भी बाघो की तरह ही महत्वपूर्ण माना गया है। क्योंकि निश्चित ही पन्ना टाइगर रिजर्व में इनकी मोजूदगी से पर्यटन में भी इजाफा होगा।

 

वही प्रबंधन की फील्ड डायरेक्टर अंजना सुचिता तिकी ने जानकारी देते हुए बताया है की काले भेडियो का पन्ना टाइगर रिजर्व में देखे जाना पन्ना टाइगर रिजर्व प्रबंधन के लिए सुखद और उत्साह पैदा करने वाली खबर है। यदि इनकी संख्या बढ़ती है तो इससे यहां पर पर्यटक भी बढ़ेगा जिसका लाभ पन्ना टाइगर रिजर्व को मिलेगा। यही कारण है कि प्रबंधन के द्वारा काले भेड़ियो की सतत निगरानी की जा रही है।

Breaking news MPLatest MP newsMP breaking newsmp newsmp news todayPanna newspanna news todayPanna tiger reserveकाले भेड़िए
Comments (0)
Add Comment