हाय रे सिस्टम : अब यह किससे लगाए मदद की गुहार

मदद करने वाला ही मदद के लिए कर रहा है इंतजार

हाय रे सिस्टम : अब यह किससे लगाए मदद की गुहार

मदद करने वाला ही मदद के लिए कर रहा है इंतजार 

 

तपस गुप्ता उमरिया (7999276090)

 

आज हम आपको एक ऐसी तस्वीर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे देखकर आप भी हंसते हुए लोटपोट हो जाएंगे। लेकिन यह हंसने की बात नहीं है यह सच्चाई है जो मध्य प्रदेश की बया करती है। जिले के पाली स्थित तहसील कार्यालय के पास पटवारी भवन बना हुआ है। जिसे बने हुए अभी ज्यादा साल बीते नहीं है लेकिन यह है बारिश की चपेट में आ गया है।

 

जब फसल नष्ट हो जाती है अतिवृष्टि होती है या तो फिर कम वर्षा होती है तो उसके मुआवजे के लिए पटवारी सर्वे करते हैं और फिर तहसीलदार को अपनी रिपोर्ट देते हैं ताकि तहसीलदार उन्हें उचित मुआवजा दे सकें। लेकिन अब इस भवन की रिपोर्ट कौन बनाएगा और कौन इसे मुआवजा प्रदान करेगा अब इस बात की कल्पना समझ से परे दिखाई दे रही है।

 

दरअसल आपको पन्नी ओढ़े एक फोटो दिखाई दी होगी जो पूरे भवन के ऊपर पन्नी लगी हुई है। वह भवन अब मदद का इंतजार कर रहा है कि कोई उसकी मरम्मत का कार्य कर दे यह है और कोई नहीं उमरिया जिले के तहसील पाली स्थित पटवारी भवन का मसला है। जहां वह चारों तरफ से चू रहा है उसकी गुणवत्ता इस कदर विहीन है कि पानी की बूंद ऊपर नहीं टिकती है वह सीधे कार्यालय के अंदर जाती है। जिसे बचाने के लिए और रिकॉर्ड को सुरक्षित करने के लिए पन्नी का सहारा लिया जा रहा है।

 

हैरानी कि बात तो तब आती है जब यह सभी की आंखों के सामने होता है लेकिन किसी को दिखाई ही नहीं देता। तहसीलदार भी इसी के पास बैठते हैं, इतना ही नहीं तहसीलदार कार्यालय का निरीक्षण भी समय-समय पर किया करते हैं लेकिन उनको भी शायद इस बात का अंदाजा नहीं है। बात सिर्फ तहसीलदार की क्यों करें एसडीएम और कलेक्टर की भी जिम्मेदारी बनती है कि वह समय समय पर जाकर अपनी कार्यालय का औचक निरीक्षण करें उसकी व्यवस्थाओं का जायजा ले और वहां पर चल रही गतिविधियों को नियंत्रित करें।

 

लेकिन शायद इस बरसात के महीने में सभी अधिकारी व कर्मचारी अपने कार्यालय की ओर रुख करना भूल गए हैं। या तो वह जानबूझकर अनजान बने हुए हैं और इस कार्यालय को ऐसे ही पड़ा रहने देना चाहते हैं।

 

इसमें भी एक सवाल उठता है कि अगर शासकीय भवन को ठेके से बनवा रहे हैं तो क्या ठेकेदार की जिम्मेदारी नहीं बनती है कि उसकी मरम्मत का कार्य उसे करवा या तो उसे ब्लैक लिस्ट करें ?

 

 

mp newsUmaria newsभ्रष्टाचार
Comments (0)
Add Comment