नितेंद्र सिंह राठौर ने कैसे संभाली पिता की विरासत?

जानिए पूरी कहानी, नितेंद्र की ज़ुबानी
  • नितेंद्र सिंह राठौर ने कैसे संभाली पिता की विरासत? जानिए पूरी कहानी, नितेंद्र की ज़ुबानी

 

मध्य प्रदेश की चर्चित विधानसभा सीटों में से एक पृथ्वीपुर विधानसभा सीट विरासत की राजनीति वाली सीट है। मौजूदा विधायक नितेंद्र राठौर को राजनीति विरासत में मिली है। उनके पिता बृजेंद्र सिंह राठौर मध्य प्रदेश कांग्रेस के दिग्गज नेता और मंत्री भी रहे। बृजेंद्र राठौर अपनी सादगी के लिए जाने जाने वाले नेताओं में से एक थे। नितेंद्र राठौर ने उस राजनीति को आगे बढ़ाने का काम किया है। जितेंद्र राठौर ने कई अहम सवालों का जवाब दिया।

 

सवाल – चुनाव खत्म हो गए हैं, अब क्या कह रही है पृथ्वीपुर की जनता ?

 

जवाब – जनता में इतने वर्षों का साथ स्वर्गीय पिताजी को दिया। मैं उनका आभार व्यक्त करता हूं और ये जनता मेरा बहुत पुराना परिवार है। उस परिवार में मेरी एंट्री हुई है तो मेरा काम है कि अपने परिवार का देखभाल करूं। इस वक्त जो मैं कर रहा हूं, आने वाले समय में और कोशिश करूंगा की परिवार के सुख दुख को और किस तरीके से देखना है। मैं इसका प्रयास लगातार करता रहूंगा।

 

 

सवाल – पिता की विरासत संभालना बड़ा चैलेंज होता है, अब भले ही मार्जिन कम रहा हो लेकिन चुनाव निकालना कितना बड़ा चैलेंज था?

 

जवाब – निश्चित रूप से यह एक बड़ा महत्वपूर्ण और चैलेंज वाला चुनाव रहा। पिताजी का लगाव अपने पूरे क्षेत्र से और पूरे बुंदेलखंड से रहा लेकिन विधानसभा क्षेत्र पृथ्वीपुर और निवाड़ी से खास लगाव रहा। लोगों को बहुत उम्मीद हमेशा से रही और उनका निधन अचानक हुआ। उपचुनाव में मैं उतरा लेकिन सरकार ने मेरे हाथों से चुनाव छीन लिया। इस बार जनता ने मुझे आशीर्वाद दिया है और चुनाव निकला है। निश्चित रूप से मैं अपने आप को बड़ा सौभाग्यशाली मानता हूं कि मुझे पृथ्वीपुर की जनता का नेतृत्व करने का मौका मिला है। मैं यह भी कहना चाहता हूं कि पिताजी जब तक रहे हमेशा कहते रहे कि पृथ्वीपुर और निवाड़ी उनके दो आंखें हैं। मैं उसको पूरी तरीके से मानता हूं मेरा हमेशा प्रयास रहेगा कि दोनों विधानसभाओं की रोशनी बनकर मैं आगे बढूं।

 

सवाल – आप कांग्रेस की बैठक में शामिल हुए, मध्य प्रदेश कांग्रेस की क्या तैयारी चल रही है थोड़ा बताइए?

 

आने वाले समय में 3 सीटों पर उपचुनाव है और आगे अब कोई चुनाव नहीं है। पार्टी का सोचना और माननीय अध्यक्ष का सोचना है की कैसे हम संगठन को मजबूत करें और इसको लेकर लगातार बैठकर हो रही है। मुझे विश्वास है कि आने वाले समय में कांग्रेस पार्टी मजबूत संगठन के साथ में आगे आएगी। जितने कांग्रेस पार्टी के समर्पित सिपाही है वह सब अपने-अपने फर्ज को निभाएंगे, जिसमें मैं भी एक साधारण पार्टी का कार्यकर्ता हूं। पार्टी जो भी मुझपर विश्वास जताएगी उसको जिम्मेदारी से निर्वहन करने का प्रयास करूंगा।

 

सवाल – पूरे मध्य प्रदेश की राजनीति को अगर अलग रखे तो आपकी अपनी लोकसभा सीट पर ये परिणाम क्यों रहे?

 

टीकमगढ़ लोकसभा सीट में लगभग कई समय से डॉक्टर वीरेंद्र कुमार सांसद चुनकर आ रहे हैं। चूंकि यह रिजर्व सीट है तो कांग्रेस ने अच्छे प्रत्याशी पंकज अहिरवार को चुना था। हार के कारण पर तो पूरे मध्य प्रदेश का सवाल है। मुझे लगता है कि जो हुआ वह हो गया लेकिन आगे क्या होगा इसकी रणनीति बनानी चाहिए। मुझे खुशी है कि हमारे वर्तमान प्रदेश अध्यक्ष इस दिशा में बहुत अच्छे तरीके से सकारात्मक सोच के साथ काम कर रहे हैं।

mp newsMP politics newsNitendr singh rathaur
Comments (0)
Add Comment