Kathal Kofta recipe: कटहल का ऐसा कोफ्ता आपने खाया नहीं होगा घर बैठे ही बनाए हैं रेस्टोरेंट जैसा टेस्टी कोफ्ता

कटहल कोफ्ता ऐसे रेसिपी जिसे खाने के बाद उंगलियां चाटते रह जाएंगे

कटहल ऐसी  सब्जी है जो की सभी को बहुत पसंद होती है कटहल के कोफ्ते का स्वाद बाकी सब्जियां से बनने वाले कोफ्ते से ज्यादा स्वादिष्ट और हटकर होता है आप चाहे इस खास रेसिपी को किसी स्पेशल मौके पर बनाकर ट्राई करके खुद देख लेंगे बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब हो कोफ्ता बनकर तैयार होता है

आपने इससे पहले ही कभी इतना स्वादिष्ट कटहल का कोफ्ते की सब्जी नहीं खाई होगी आपने कभी कटहल और कोफ्ते का साथ चखा तो होगा ही कटहल के कोफ्ते का स्वाद बाकी सब्जियां से सबसे अलग और स्वादिष्ट होता है इसी कारण से भारत में कटहल के कोफ्ते को बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है हालांकि एक कटहल की और सब्जियों के प्रकारों से एक कटहल का कोफ्ता सबसे स्वादिष्ट डिश होती है

 

कोफ्ते के लिए

कटहल- 500 ग्राम (उबला हुआ)

प्याज- दो (बारीक कटे हुए)

हरी मिर्च- चार (बारीक कटी हुई)

अदरक लहसुन का पेस्ट- एक चम्मच

बेसन- दो बड़े चम्मच

नमक- स्वादानुसार

तेल- एक कप

 

 

ग्रेवी के लिए

 

अदरक- छोटा टुकड़ा

लहसुन- 4-5 कलियां

टमाटर- चार

हरी मिर्च- दो

जीरा- आधा छोटा चम्मच

हल्दी पाउडर- एक चौथाई छोटा चम्मच

धनिया पाउडर- एक छोटा चम्मच

लाल मिर्च पाउडर- एक छोटा चम्मच

गरम मसाला- एक चौथाई छोटा चम्मच

नमक- स्वादानुसार

तेल- दो चम्मच

बनाने की विधि

कटहल का कोफ्ता बनाने के लिए सबसे पहले कोफ्ते बनाने होंगे। इसके लिए सबसे पहले कटहल के सारे बीज निकाल लें। बीज निकालने के बाद इसे चम्मच से अच्छे से मैश कर लें। इसके बाद एक बड़े बर्तन में कटहल, प्याज, मिर्च, बेसन, अदरक-लहसुन का पेस्ट और नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर पेस्ट तैयार कर लें। अब तैयार पेस्ट से छोटे-छोटे कोफ्ते बनाकर तेल गर्म करके सुनहरा होने तक तल लें। कोफ्तों को तलकर अलग प्लेग में रख लें।

 

अब हम ग्रेवी तैयार करेंगे। ग्रेवी के लिए टमाटर, हरी मिर्च, अदरक और लहसुन को पीस लें। अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें और इसमें जीरा भूनें। इसके बाद इसमें टमाटर का पेस्ट डालकर कुछ देर तक पकने दें। थोड़ी देर बाद हल्दी, गरम मसाला, लाल मिर्च और धनिया पाउडर डालें और 3-4 मिनट तक अच्छे से मसाला भूनें।

जब मसाला अच्छे से भुन जाए तो उसमें आवश्यकतानुसार पानी डालें और जब एक उबाल आने पर इसमें कोफ्ते डाल दें। इसके बाद इसे 2-3 मिनट तक ढककर पका लें। अब इसे धनिये की पत्ती से सजां लें। तैयार है आपका कटहल का कोफ्ता।

 

Ajwain plant: इस पौधे को आप अपने घर में लगाकर सेहत और भी ज्यादा स्वस्थ बना सकते हैं

एमपी की फेमस डिशएमपी स्पेशल कटहल कोफ्ताकटहल कोफ्ताकटहल कोफ्ता कैसे बनाते हैंकटहल कोफ्ता रेसिपी
Comments (0)
Add Comment