Gajak : मकर संक्रांति में बनाएं एक बेहतरीन मिठाई

गजक में स्वाद ही नहीं सेहत के भी गुण हैं

गजक गुड़ और तिल को मिलाकर बनाई जाने वाली एक मिठाई है जो मकर संक्रांति के समय अत्यधिक प्रिय होती है। इसमें तिल और गुड़ की मात्रा होने के कारण इसमें काफी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। जो हड्डियों को मजबूती देने का काम भी करता है। इतना ही नहीं गजक अर्थराइटिस की दिक्कत को दूर करने में भी मदद करती है।गजक खाने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

सर्दियों में स्वाद ही नहीं सेहत भी बेहतरीन बनाती है गजक

सर्दियों में लोग गजक खाना अधिक पसंद करते हैं क्योंकि यह स्वाद में बहुत ही बेहतरीन होता है , परंतु इसमें स्वाद के साथ-साथ सेहत की बेहतरीन होती है। क्योंकि इसमें गुड और तिल का मिश्रण होता है अच्छा वैसे भी सेहत के लिए लाभदायक होता है।

 

 

Hit and run: कुछ देशो में सजा -ऐ -मौत तो कुछ देशो में उम्र कैद

 

 

 

आपको बता दें कि मकर संक्रांति के पर्व में यह गजक मध्य प्रदेश के ग्वालियर क्षेत्र में बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है। मकर संक्रांति के समय लोग इसे घर में भी बनना पसंद करते हैं। इसकी कीमत अन्य मिठाई की अपेक्षा अधिक होती है इसमें स्वाद भरपुर होता है , साथ ही  इसको खाने से सेहत भी अच्छी बनी रहती ही है। गजक सेहत के लिए कई तरीके से फायदेमंद है परंतु बहुत से लोग इसके फायदे को नहीं जानते हैं। गजक के फायदे सुनकर आप भी हो जाएंगे हैरान, आइये जाने गजक के क्या है फायदे

 

अगर आज तक आप भी गजक खाने के फायदे से अनजान है तो वह आगे जाने गजक खाने के क्या-क्या है फायदे।

गजक खाने के फायदे

 

Desi Jugaad: भारतीयों के अजब गजब मजेदार देसी जुगाड़ वीडियो

 

 

हड्डियां मजबूत होती है

गजक खाने से हड्डियां मजबूत होती है क्योंकि यह अच्छा और तिल का मिश्रण होता है। इस कारण से इसमें कैल्शियम की मात्रा होती है जिससे शरीर की हड्डियों को इससे लाभ मिलता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है

गजक ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है गजक में जो तिल होता है , वह सिसमोलिन से भरपूर होता है जो ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल करने में मदद करता है।

 

 

गजक के अन्य और फायदे भी हैं

गजक खाने से एनर्जी भी मिलती है गजक में अच्छा और तिल का मिश्रण होने के कारण से यह पाचन क्रिया में भी मददगार होता है और इससे एनीमिया रोग भी नहीं होता है।

Desi jugad : भारतीयों के बहुत ही मजेदार देसी जुगाड़ जैसे देखकर आपको भी हंस पड़े

Gajak Ek behtarin mithaai HaiGajak kaise banta haiGajak se hone wale hi faydeगजक क्या होता हैगजक खाने के फायदेमकर संक्रांति में बनाए जाने वाली मिठाई
Comments (0)
Add Comment