सड़क चढ़ी भ्रस्टाचार की भेंट, सरकारी निर्माण के नाम पर किया जा रहा है भ्रष्टाचार

पथ है और इसी सड़क से रोजाना सैंकड़ों परिक्रमावासी पैदल गुजरते हैं

सड़क चढ़ी भ्रस्टाचार की भेंट, सरकारी निर्माण के नाम पर किया जा रहा है भ्रष्टाचार

 

आदिवासी बाहुल्य डिंडौरी जिले में विकास के नामपर सरकारी निर्माण कार्यों में जमकर भ्रष्टाचार किया जा रहा है। ताजा मामला जिला मुख्यालय से सटे ग्रामपंचायत देवरा का है। जहां लोकनिर्माण विभाग के द्वारा चंद दिनों पहले ही 64 लाख रूपये की लागत से सीसी रोड का निर्माण कराया गया है जो जगह जगह से उखड़ने लगी है।

स्थानीय लोगों ने सड़क निर्माण में हुए भ्रष्टाचार की शिकायत जिले के जिम्मेदार अधिकारीयों से लेकर लोक निर्माण विभाग के मंत्री राकेश सिंह से भी की है। लेकिन अबतक कार्यवाही तो दूर जांच तक नहीं कराई गई है। गौरतलब यह है की लोकनिर्माण विभाग के द्धारा जिस सड़क निर्माण में भ्रष्टाचार किया गया है वो सड़क नर्मदा परिक्रमा पथ है और इसी सड़क से रोजाना सैंकड़ों परिक्रमावासी पैदल गुजरते हैं।

जिला मुख्यालय से बिल्कुल सटे ग्रामपंचायत देवरा में नर्मदा नदी के किनारे हंसनगर मोहल्ले के रहवासी लंबे वक्त से सड़क की मांग कर रहे थे। तब जाकर सालों बाद यहां के रहवासियों को सड़क की सौगात मिली थी लेकिन वो भी भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई।

खास बात यह है की भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ी सड़क नर्मदा परिक्रमा पथ भी है और इसी सड़क से रोजाना सैंकड़ों नर्मदा परिक्रमावासी पैदल गुजरते हैं। हंसनगर निवासी बुजुर्ग राजनारायण दीक्षित ने बताया की सड़क निर्माण कार्य रात के अँधेरे में किया जाता था ताकि आसानी से भ्रष्टाचार किया जा सके।

साथ ही उन्होंने यह भी बतलाया की सड़क निर्माण में न ही गुणवत्ता का ध्यान रखा गया है और न ही मानकों का पालन किया गया है। सड़क निर्माण में हुए भ्रष्टाचार को लेकर स्थानीय रहवासियों में आक्रोश व्याप्त है और उन्होंने जिले के जिम्मेदार अधिकारीयों से लेकर लोकनिर्माण विभाग के मंत्री राकेश सिंह से शिकायत कर जांच की मांग की है। बात करते हुए शहर के जागरूक युवा अधिवक्ता सम्यक जैन ने सड़क निर्माण के नामपर हुए भ्रष्टाचार की शिकायत उचित प्लेटफार्म में करने की बात कही है।

राजनारायण दीक्षित,स्थानीय रहवासी 

सड़क निर्माण में हुए भ्र्ष्टाचार को लेकर जब हमने लोकनिर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री से सवाल किये तो साहब अजीबोगरीब दलीलें देते हुए नजर आ रहे हैं। साहब का कहना है की सड़क निर्माण के दौरान वाहनों की आवाजाही जारी रहने की वजह से कुछ जगहों पर खराबी आई है जिसे जल्द मरम्मत कर ठीक कर लिया जायेगा। सरकारी निर्माण कार्यों के गाइडलाइन के मुताबिक निर्माण स्थल पर सूचना पटल भी नहीं लगाया गया है ताकि निर्माण सम्बंधित जानकारी को छुपाया जा सके जब सूचना पटल नहीं लगाये जाने को लेकर कार्यपालन यंत्री से पूछा गया तो उनका कहना यह है की सूचना पटल चोरी हो गया है।

एस एस ठाकुर,कार्यपालन यंत्री,लोकनिर्माण विभाग डिंडौरी 

जिला मुख्यालय से चंद क़दमों की दूरी पर ही जब सरकारी निर्माण कार्य में खुलेआम भ्रष्टाचार किया जा सकता है तो सुदूर ग्रामीण अंचलों में निर्माण कार्यों में किस कदर भ्रष्टाचार किया जाता होगा जिसका अंदाजा बड़ी आसानी से लगाया जा सकता है।

Breaking news MPDindori newsdindori news todayLatest MP newsMP breaking newsMP latest news
Comments (0)
Add Comment