Hindi News, Breaking News

Til ke laddu: तिल गुड़ के लड्डू बनाएं आपकी सेहत होंगी अच्छी

मकर संक्रांति में खाएं गुड और तिल का लड्डू

0 7

तिल का लड्डू वैसे तो हर  मौसम में ही पसंद किया जाता है परंतु इसका स्वाद ठंडियों में अधिक मिलता है। मकर संक्रांति के त्यौहार में तिल के लड्डू का विशेष महत्व होता है भारत के घर-घर में उपयोग किए जाने वाला तिल का लड्डू अत्यधिक प्रिय  है।

तिल के लड्डू में स्वाद के साथ-साथ सेहत भी छिपी होती है तिल के लड्डू में गुड़ और तिल का मिश्रण होता है। इसमें हेल्दी फैट्स, प्रोटीन,  विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और कई जरूरी कंपाउंड्स होते हैं।जिससे ठंड के मौसम में तिल-गुड़ के लड्डू को सेहत का खजाना माना जाता हैं।

 

 

 

https://bharat24samachar.com/viral-news/2115/

 

तिल का लड्डू खाने से बॉडी में तुरंत एनर्जी मिलती है और यह दिल के लिए रामबाण है। लिए जानी है तिल के लड्डू खाने के क्या-क्या फायदे हैं।

 तिल के लड्डू खाने के फायदे

 हृदय का रखें ख्याल

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार , तिल में हेल्दी फैट्स, प्रोटीन,  विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ कई जरूरी कंपाउंड्स  भी पाए जाते हैं। तिल-गुड़ के लड्डू में अनसैचुरेटेड फैट्स भी पाए जाते हैं।  जो हमारे हृदय के लिए आवश्यक होता है अतः तिल गुड़ के लड्डू को दिल की सेहत का खजाना भी कहा जाता है।

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या राम मंदिर के भाव्य प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए 108 फीट लंबी अगरबत्ती का इस्तेमाल किया जायेगा

 कब्ज मिटाये राहत दिलाये

तिल गुड़ के लड्डू में बहुत से फाइबर्स होते हैं जो शरीर में पाचन क्रिया में मदद करते हैं जिससे शरीर की कब्ज को राहत मिलती है।

 

 पाचन में मददगार

 

 

तिल के लड्डू में तिल और गुड़ का मिश्रण होता है इसमें गुड़ की मात्रा होने के कारण यह डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत रखता है। जिससे शरीर का पाचन सही बना रहता है।

 

 स्किन और बालों के लिए फायदेमंद

गुड़ के लड्डू या तिल गुड़ के लड्डू को खाने से त्वचा भी सही रहती है और वह बालों में भी वृद्धि होती है। तिल गुड़ के लड्डू में विटामिन ई की प्रचुर मात्रा होती है जिससे यह हमारी त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होता है।

 

 

तिल गुड़ के लड्डू को खाने के बहुत से फायदे हैं। सर्दियों में और वह मकर संक्रांति के दिनों में तिल गुड़  के लड्डू खाना सेहत के लिए अत्यधिक आवश्यक है। अतः आप भी इस साल मकर संक्रांति में तिल और गुड़ के लड्डू बनाए और अपनी सेहत को अच्छा रखें।https://bharat24samachar.com/hindi-cinema/2208/

Leave A Reply

Your email address will not be published.