Hindi News, Breaking News

भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ी मनकीसर-अमिलहा मार्ग की सड़क

आरईएस विभाग ने कराया है सड़क का निर्माण-बिना सोल्डर बनाये पूरी कर ली गई सड़क

0 99

करीब 16 करोड़ रुपये की लागत से अभी हाल ही में बनाई गई मनकीसर से अमिलहा सड़क घटिया निर्माण की भेंट चढ़ गई है। मनकीसर से अमिलहा करीब एक दर्जन गांवों को सीधे जोड़ने वाली इस सड़क में घटिया निर्माण की पोल चंद दिनो बाद ही खुल गई है वहीं कई जगहों पर उक्त सड़क धंसकने लगी है। कई जगह गड्ढे होने के बाद गिट्टी उखड़ना प्रारंभ हो गई थी।

 

उल्लेखनीय है कि मनकीसर से अमिलहा मार्ग का निर्माण अभी हाल ही में कराया गया ठेकेदार ने काम भी धीमी रफ्तार से किया, सड़क बनने के बाद सोल्डर निर्माण भी बिल्कुल भी नहीं किया गया है। सड़क चालू होने के बाद ही इस सड़क पर गड्डे होना शुरू हो गए है ट्रेक्ट्रर ट्रालियां एवं डंफर गुजरने के बाद सड़कबैठना शुरू हो गई है। सड़क का डामर उखड़ने के बाद आरईएस के अधिकारियों ने किसी भी प्रकार की कार्रवाई करने की जरूरत नही समझी गई है। इतना ही नहीं निर्माण एजेंसी ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के कुछ अफसरों ने इस तरह के

 

निर्माण कार्यों को पेटी ठेका ले रखे हैं जिसकी वजह से नियमों को ताक पर रख कर निर्माण कार्य में मनमानी की जा रही है और विभाग से उनके बिल भी बिना रोक टोक के धड़ल्ले से पास हो रहे हैं। बता दें कि विधानसभा चुनाव के पूर्व करोड़रूपये के कार्य स्वीकृत किये गए है जिनमें कई कार्यों की निर्माण एजेंसी आरईएस को बनाया गया है जिन कार्यों की एजेंसी आरईएस को बनाया गया है उन कार्यो की जमीन स्तर पर काफी दुर्दशा देखी जा रही है। अब ये अलग बात है कि इनके निर्माण कार्यों की जांच करने की जहमत किसी भी बड़े अधिकारी द्वारा नही उठाई जाती है वजह चाहे जो भी लेकिन शासन का पैसा जमकर बर्बाद हो रहा है।

 

घटिया क्वालिटी का लगा है मटेरियल/मनकीसर से अमिलहा मार्ग का निर्माण लगभग 16 करोड़ रूपये में पूरा कराया गया है। उक्त सड़क में जितनी भी पुल बनी हुई है वह काफी घटिया क्वालिटी की है साथ ही साथ घटिया डामर का लेप लगा दिया गया है जो अभी से धसकने लगी है। वहीं सड़क का जायजा लेने पर देखा गया है कि उक्त सड़क में सोल्डर भी नही बनाया गया है और सारी राशि आहरित करा ली गई है।

जांच हो तो खुले पोल

 

मनकीसर एवं अमिलहा के ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि जब घटिया सड़क बन रही थी तब हम लोगों द्वारा आवाज उठाई गई थी लेकिन जांच कार्रवाई न होने के चलते हम लोगों की एक नही चली और उक्त सड़क को घटिया ढंग से कराकर आरईएस के अधिकारी व ठेकेदार लापता हो गए अगर इस सड़क की जांच निष्पक्ष रूप से कराई जाय तो इनकी सारी पोल खुलकर बाहर आ जायेगी।

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.